छुट्टियों में करना चाहते हैं बादलों वाले हिल स्टेशन की सैर, तो नहीं ढूंढ पाएंगे नंदी हिल्स से बढ़िया विकल्प, जानिए रहने खाने का पूरा खर्चा

nandi hills karnataka

Nandi Hills Karnataka: साउथ इंडिया में यूँ तो बहुत हिल स्टेशन है,  जहां आप छुट्टियों की एक बढ़िया ट्रिप प्लान कर सकते हैं। लेकिन अगर आप जन्नत से भी खूबसूरत नजारे, और ताजी हवा के साथ प्राकृतिक वातावरण का आनंद लेना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो  बेंगलुरु से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

बेंगलुरु से  केवल 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नंदी हिल्स एडवेंचर्स के शौकीन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां पैराग्लाइडिंग साइकलिंग ट्रैकिंग बाइकिंग जैसे  कई एडवेंचर्स एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है। दोस्तों के साथ एक छोटी सी रोमांचक ट्रिप की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह एक परफेक्ट लोकेशन है।

credit: mujtravel.com

आपने इस लेख में हम आपको नंदी हिल्स की यात्रा यहां होने वाले खर्चो के बारे में एक मोटी-मोटी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप इस यात्रा के दौरान अपने पैसे और समय को अच्छी तरह उपयोग कर सकते हैं-

नंदी हिल्स कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले में है, जो चिक्कबल्लापुर शहर से सिर्फ 10 किलोमीटर दूर और भारत के आईटी हब बेंगलुरु से लगभग 45 किलोमीटर दूर है। आप बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुर दोनों से सार्वजनिक परिवहन द्वारा आसानी से नंदी हिल्स पहुंच सकते हैं।

credit: honeymoonbug

नंदी हिल क्यों है खास

नंदी ही पर्यटन की दृष्टि से बहुत अधिक विकसित नहीं है इसलिए बाकी हिल स्टेशन की तरह यहां बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं रहती है। इसलिए यहां के प्राकृतिक शांत वातावरण में आप अपने आप को तरोताजा महसूस करते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह हिल स्टेशन एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

  • नंदी हिल्स अपनी पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं। तो यदि आप भी प्रकृति से प्यार करते हैं और बादलों के ऊपर से यहां के खूबसूरत नजारों के दीदार करना चाहते हैं तो नंदी हिल में पैराग्लाइडिंग जरूर करें।
  • नंदी हिल्स की पहाड़ियों में ट्रैकिंग का एक अलग ही रोमांच है। दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए नंदी हिल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग करके आप चन्नापुरा फाल्स सकते हैं। जहां प्रकृति का एक अनूठा नजारा आपका मन मोह लेगा .
credit: pintrest
  • नंदी हिल्स की यात्रा के दौरान टीपू सुल्तान का किला प्राचीन नक्काशी , ऐतिहासिक धरोहर और आकर्षक जगह है जहां एक बार जाना जरूर बनता है। आपको बता दे टीपू सुल्तान ने इस किले का निर्माण किया था और गर्मियों की छुट्टियां को बिताने के लिए वह हर साल इस महल में आकर रूकता था। इस महल को ताशक-ए-जन्नत कहा जाता है।
  • इसके अलावा ब्रह्म गुफा,मुडेनाहल्ली संग्रहालय , नेहरू  निलय और अमृत सरोवर भी यहां घूमने के लिए आकर्षक पर्यटक स्थल है।

कितना होगा खर्च

नंदी हिल कर्नाटक के चिकबल्लापुर जिले में स्थित है. चिकबल्लापुर से आप सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी तय करके नंदी हिल्स पहुंच सकते हैं। बेंगलुरु से यह दूरी तय करने में आपको 45 किलोमीटर का सफर करना पड़ेगा। बेंगलुरु तक आप अपनी सुविधा अनुसार ट्रेन बस अथवा हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं।

बेंगलुरु पहुंचने के बाद नंदी हिल्स के लिए बस या अपनी प्राइवेट वाहन का प्रयोग कर सकते हैं। इस  बस यात्रा में आपको 1000 रु से लेकर 1500 रु तक का खर्च आएगा ।

अगर जब्त करें यहाँ रुकने की तो आप यहाँ अपने बजट के अनुसात रूम ले सकते हैं . यहां आपको ₹1500 औसत के हिसाब से रहने की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। नंदी हिल्स पहुंचकर आप 400 या ₹500 में बाइक रेंट पर लेकर यहां के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर घूमने जा सकते हैं।

किस समय जाएँ

वैसे तो यहाँ की यात्रा के लिए हर मौसम ठीक रहता है । लेकिन अगर आप ननदि हिल्स की खूबसूरती का फ़ायदा पूरी तरह उठाना चाहते हैं तो यहाँ जाने का सबसे अनुकूल और सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी तक है।

अंत में हम आपको बताना नंदी हिल्स अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में अपेक्षाकृत कम विकसित है, लेकिन इसमें नुकसान और फायदे दोनों हैं। इसका एक उल्लेखनीय लाभ इसका प्राकृतिक वातावरण है, जो प्रदूषण से मुक्त है।  यहां ताजी हवा में सांस लेने के साथ प्राकृतिक नज़ारों को एन्जॉय करते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *