उत्तराखंड का छुपा हुआ खजाना है यह जगह! बिना भीड़-भाड़ के देखिए स्वर्ग जैसा नजारा

पहाड़ों में कुछ तो जादू है साहब तभी तो इन वादियों में आने का सपना हर किसी का होता है। आमतौर पर लोग जब पहाड़ों पर जाने की प्लानिंग करते है तो वह किसी फेमस टूरिस्ट हिल स्टेशन को चुन लेते है।

लेकिन अगर आप उन भीड़ भाड़ वाले हिल स्टेशनों पर टूरिस्ट की हुरदंग के बजाए किसी शांत वाले जगह की तलाश में है तो यह आर्टिकल बिलकुल आपके लिए ही है।

आज हम देवभूमि उत्तराखंड के एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे है जो वैसे तो बहुत पॉपुलर है लेकिन यहाँ पर टूरिस्ट काफी कम पहुंचते है जिस वजह से यह बिलकुल छुपे हुए खजाने की तरह है।

जी हाँ हम बात कर रहे है उत्तराखंड के कुमाऊँ में बसे रानीखेत के बारे में, रानीखेत अल्मोड़ा से तकरीबन 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो आपके परिवार और साथियों के साथ छुट्टियों का आनंद उठाने के लिए बिलकुल परफेक्ट जगह साबित हो सकती है। 

ये भी पढ़ें: 5 वें धाम के रूप में प्रसिद्ध है उत्तराखंड का यह प्राचीन मंदिर, जाने क्यों खास है यह मंदिर!

गोल्फ ग्राउंड

रानीखेत के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस में यहाँ का गोल्फ ग्राउंड है, जो भी टूरिस्ट रानीखेत आते है वो गोल्फ मैदान जरूर जाते है। बताया यह भी जाता है कि एशिया का दूसरा सबसे बड़ा ये ग्राउंड है।

यह करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर है।

रानी झील

रानी झील यहाँ का दूसरा आकर्षण है जहाँ आप शांत वातावरण में बोटिंग का आनंद उठा सकते है।

अगर आप रानी झील को अच्छे से एक्स्प्लोर करना चाहते है तो आप इसके दूसरे छोर की तरफ तरफ जरूर जाए।

अन्य स्थल

रानीखेत में कई अन्य दर्शनीय स्थल भी है जिनमें झूलादेवी मंदिर और चौबटिया गार्डन प्रमुख हैं। झूलादेवी कुमाऊं की प्रमुख आराध्या देवी हैं, जो दुर्गा का रूप हैं। यहां दूर-दूर से लोग आते हैं और घंटियां चढ़ाते हैं।

मंदिर के पास ही चौबटिया गार्डन स्थित है जहाँ आपको सेब के बगीचे, बादाम, खुबानी के बगीचे देखने को मिलेंगे। रानीखेत बाजार से लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित है हैडाखान बाबाजी का आश्रम। यह आश्रम अपनी आध्यात्मिकता, शांति और प्राकृतिक दृश्यों के लिए मशहूर है।

ये भी पढ़ें: क्या इमरजेंसी हो तो बिना टिकट ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा? जानें क्या कहता है रेलवे का नियम

बता दे कि रानीखेत एक शांत जगह है जहाँ आपको टूरिस्ट की ज्यादा चहल पहल नहीं देखने को मिलेगी, यहाँ से आप हिमालय की बर्फीली चोटियों का भी दीदार कर पाएंगे जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

रानीखेत कैसे पहुंचे?

रानीखेत का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम, आप काठगोदाम पहुंचने के बाद बस या टैक्सी के माध्यम से रानीखेत पहुंच सकते है। काठगोदाम से रानीखेत 75 किमी दूर है।

रानीखेत जाने का सही समय?

रानीखेत घूमने जाने कि बात करें तो आप यहाँ पूरे साल जाया जा सकता है। गर्मियों में यहां का मौसम खुशनुमा बना रहता है। मानसून में हरियाली अत्यधिक बढ़ जाती है। सर्दियों में यहां हिमपात भी होता है, लेकिन रास्ता खुला रहता है।

ये भी पढ़ें: बसंत के मौसम में दोस्तों के साथ बना रहे हैं घूमने का प्लान, इन 5 खूबसूरत डेस्टिनेशंस को करें लिस्ट में शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *