स्वर्गलोक में बसा है नॉर्थ ईस्ट का यह गांव, व्यू पॉइंट से नजारा ऐसा कि जीवन भर रह जायेगा याद

Beautiful Village of India: विविधताओं से भरे भारत में न जाने कितनी ऐसी जगहें है जिसके बारे में आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता है और जब भी वह कभी ट्रिप करने की सोचते है तो टूरिस्ट से भरे जगहों को चुन लेते है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में मैं आपको नार्थ ईस्ट (North East) के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहा हूँ जहाँ के नज़ारे देखकर शायद की कोई वहाँ जाने की इच्छा न जताए।

बादलों के ऊपर बसे इस गांव की खूबसूरती ऐसी की आप भी कहेंगे कि यह गांव किसी स्वर्गलोक से कम नहीं, तो चलिए जानते है भारत के इस अनोखे गांव के बारे में विस्तार से –

pic: insta/@ingraphyy

किसी दूसरी दुनिया का होगा आभास

दोस्तों हम जिस गांव कि बात कर रहे है वह गांव भारत के नार्थ ईस्ट यानि पूर्वोत्तर राज्यों में बसा हुआ है, इस गांव का नाम नोंगजोंग (Nongjrong) है। यह खूबसूरत गांव मेघालय (Meghalaya) राज्य में स्थित है।

इस गांव की सबसे बड़ी खूबसूरती है यहाँ का नजारा, यहाँ आकर आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी दूसरी दुनिया में दाखिल हो गए है। यह मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में एक ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ से आपको चारों तरफ जो दृश्य देखने को मिलेगा वह किसी सपने जैसा है।

नोंगजोंग में घूमने की जगहें

नोंगजोंग में कई जगहें है जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते है। इस गांव के सबसे लोकप्रिय जगहों में यहाँ का व्यू पॉइंट है जहाँ से आप अपने जीवन के सबसे बेहतरीन सूर्यास्त और सूर्योदय का दीदार कर पाएंगे।

यहाँ पहुंचकर आपको ऐसा लगेगा जैसा सिर पर ही बादल बैठे हुए हैं, नेचर लवर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

Pic: insta/@aksh_ita675

पास में ही नोंगजोंग झरना है जो गांव से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर है। आपको व्यू पॉइंट या झरना दोनों जगहों के लिए एक छोटा सा ट्रेक करना होगा जो कि अपने आप में ही कमाल का अनुभव देता है।

झरने का दौरा मानसून के मौसम में सबसे अच्छा होता है, जब पानी का प्रवाह अधिक होता है और दृश्य अधिक जीवंत होते हैं।

नोंगजोंग घूमने का सबसे सही समय

वैसे तो आप नोंगजोंग में साल के किसी भी वक्त घूमने जा सकते है लेकिन आप अक्टूबर से मई के बीच अगर यहाँ की यात्रा करते है तो यहाँ सबसे ज्यादा आनंद ले पाएंगे।

बता दे कि खाने से लेकर रहने के लिए यह जगह बिलकुल भी महँगी नहीं है ऐसे में आपको यहाँ घूमने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

नोंगजोंग कैसे पहुंचे?

शिलांग और नोंगजोंग के बीच की दूरी लगभग 50 किमी है और यहाँ पहुंचने में लगभग 3 घंटे का समय लगता है। गुवाहटी से लगभग 144 किमी है जिसमें NH6 के माध्यम से लगभग 5 घंटे का समय लगेगा।

शिलांग हवाई अड्डे से नोंगजोंग गांव की दूरी लगभग 80 किमी है और यात्रा का समय 4 घंटे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *