सर्दियों की छुट्टियों में बनाए इन छुपे हुए हिल स्टेशन की प्लानिंग, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Winter Tour Location : अधिकतर सभी को सर्दियों में घूमने जाना पसंद आता है ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में अपनी छुट्टियां पहाड़ की शांत फिजाओं में बिताना चाहते हैं, तो  चले आइए पौड़ी गढ़वाल की इन जगहों पर।

यहां पर आपको एडवेंचर एक्टिविटी, जंगल कैंपिंग, सुंदर वादियों का आनंद मिलेगा इस बीच अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो आपको यहां बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है इसके लिए आपको सही समय पर आना होगा।

Credit : wikipedia.org

तारा कुंड हिल स्टेशन

तारा कुंड पौड़ी जिले के सबसे ऊंचाई पर स्थित पर्यटक स्थलों में से एक है यह आपके फैमिली हॉलीडे के लिए सबसे शानदार ऑप्शन है। यहां प्रकृति के खूबसूरत नजारों के साथ हरियाली व शांत बहती विभिन्न जलधाराओं का आनंद ले सकते हैं।

यहाँ पर तारा कुंड का अद्भुत नजारा आपको मनमोहित कर देगा। समुद्र तल से 2250 मीटर की उंचाई पर स्थित तारां कुंड में आप परिवार के साथ या पिकनीक मनाने के लिए पहुंच सकते हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते है।

ये भी पढ़े : यह है भारत का पहला ग्लास इग्लू रेस्तरां, बर्फीली वादियों के बीच लजीज जायकों का लुत्फ

Credit : navbharattimes.indiatimes.com

थलीसैंण हिल स्टेशन

थलीसैंण भी विंटर वेकेशन पर बच्चों, फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए बेस्ट है यहां आप प्रकृति के खुबसूरत नजारों के साथ घने जगलों में कैंपिंग करने के साथ जंगली जानवरों के बीच एक थ्रील एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

बता दे की यहां का फारेस्ट रेंज पर्यटकों को खूब पसंद आता है यहाँ के एप्पल गार्डन हो या यहां के मंदिर सभी आपकी सर्दियों की छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए काफी है।

Credit : herzindagi.com

देवलगढ़ हिल स्टेशन

श्रीनगर गढ़वाल से 18 किमी दूर देवलगढ़ भी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है देवलगढ़ गढ़वाल क्षेत्र के 52 गढ़ों में से एक महत्वपूर्ण गढ़ है।अगर आप उत्तराखंड के इतिहास को करीब से जानना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिया बेस्ट हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की यहां आज भी राजाओं के दौर के अंश मौजूद हैं सैनिकों के चेकपोस्ट, चोटियों पर बने मंदिर, सैनिक विश्राम गृह आपको आध्यात्म की ओर ले जाते हैं। यह फैमिली के साथ घूमने और एक्सप्लोर करने के लिए काफी अच्छी जगह है।

ये भी पढ़े : जयपुर के इन जगहों से दिखता है सनराइज का अद्भुत नजारा, ये रही टॉप 3 जगहों की लिस्ट

Credit : gmvnonline.com

खिर्सू हिल स्टेशन

‘खिर्सू’ जो की पौड़ी गढ़वाल से 18 km दूर एक बहुत ही खुबसूरत हिल स्टेशन है यहां बड़ी संख्या में पर्यटक गर्मी से राहत पाने और प्रकृति के नजारों का दीदार करने पहुंचते हैं। खिर्सू की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए अंग्रेजों ने इसे विकसित किया था।

आपको खिर्सू से त्रिशूल, नंदा देवी, पंचुली पीक, नंदकोट समेत हिमालय का आलौकिक नजारा देखने को मिलता है इसके साथ यहां फारकुंडा प्वाइंट और चौखम्बा व्यू प्वाइंट की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। 

Credit : navbharattimes.indiatimes.com

पौड़ी हिल स्टेशन

गढ़वाल की कमिश्नरी पौड़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है यहां छुटियां बिताने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां टेका के जंगल में एडवेंचर करने के साथ ओक के जंगलों के बीच बने कंडोलिया पार्क में बच्चो के साथ एंजॉय कर सकते हैं।

इसके अलावा यहां से कुछ km दूर प्रसिद्ध ल्वाली झील भी मौजूद है वही कंकालेश्वर महादेव मंदिर के साथ एशिया के दूसरे सबसे ऊंचाई पर स्थित रांसी मैदान का भी दीदार किया जा सकता है यहां का प्रसिद्ध थोपा खाना आपका दिन बना सकता है।

ये भी पढ़े : Car से Jim Corbett Park जाना है? जान लें Petrol खर्च से लेकर ठहरने और घूमने तक की जरूरी बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *