राजस्थान के इस जगह से मिलता है सनसेट और सनराइज का अद्भुत नजारा, रुक जाने का करेगा दिल

भारत की बहुत सी जगह पर मानसून ने दस्तक दे चूका हैं। लेकिन ऐसी बहुत सी जगह हैं जहाँ पर लोग अभी भी गर्मी से बेहाल हैं। इनमे से एक राजस्थान भी हैं। रेगिस्तान वाला इलाका होने के कारण यहाँ आपको दूसरी जगह के मुकाबले ज्यादा गर्मी का एहसास होता हैं। यदि आप भी राजस्थान में रहते हैं या राजस्थान में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहाँ के माउंट आबू हिल स्टेशन जा सकते हैं।

यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है जो यहाँ का सनराइज और सनसेट पॉइंट मशहूर है। पहाड़ों से घिरे इस खूबसूरत स्थान का नजारा ऐसा होता है कि यहाँ आने वाला पर्यटक बार-बार आना चाहता है। आइए जानते हैं यहाँ पर घूमने की जगह-

नक्की झील

माउंट आबू की नक्की झील, जो चारों ओर से अरावली की वादियों से घिरी है, यहाँ का मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस झील के बारे में कहा जाता है कि इसे देवताओं ने अपने नाखूनों से खोदकर बनाया था। झील के चारों ओर की हरियाली और शांत वातावरण पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यहाँ पर आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।

सेनसेट और सनराइज पॉइंट

अगर आप अपने पार्टनर के साथ माउंट आबू की सैर पर हैं, तो सेनसेट और सनराइज पॉइंट आपके लिए हनीमून पॉइंट बन जाएगा। यहाँ से अरावली की वादियों के बीच सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना बेहद ही खूबसूरत है। यह पॉइंट नक्की झील के पास स्थित है, जिससे पूरा माउंट आबू साफ दिखाई देता है।

टोड रोक पॉइंट

माउंट आबू में ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए टोड रोक पॉइंट एक शानदार जगह है। यह विशाल पत्थर से बने मेंढक के आकार का है और यहाँ से आप पूरे माउंट आबू का नजारा देख सकते हैं। नक्की झील और माउंट आबू की सुंदरता को देखने के लिए थोड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है, जो ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

देलवाड़ा का जैन मंदिर

माउंट आबू में स्थित देलवाड़ा का जैन मंदिर वास्तुकला और धार्मिकता का एक अनोखा संगम है। इस मंदिर की संगमरमर पर की गयी बारीक नक्काशी देखकर आप दंग रह जाएंगे।

अचलगढ़ किला

माउंट आबू का अचलगढ़ किला, जो राणा कुम्भा द्वारा बनवाया गया था, यहाँ की शौर्य और वीरता की याद दिलाता है। इस किले से पूरे माउंट आबू का नजारा देखा जा सकता है। किले के अंदर अचलगढ़ महादेव मंदिर भी है, जहाँ भगवान शिव के पैरों के निशान मौजूद हैं। इसे देखने के लिए रोज़ सैकड़ों पर्यटक आते हैं।

माउंट आबू कैसे पहुँचें?

माउंट आबू पहुँचने के लिए बस, रेल और हवाई तीनों मार्ग उपलब्ध हैं। निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर का डबोक एयरपोर्ट है, जो माउंट आबू से करीब 185 किलोमीटर दूर है। आबू रोड रेलवे स्टेशन माउंट आबू से 28 किलोमीटर की दूरी पर है। सड़क मार्ग की कनेक्टिविटी जयपुर, उदयपुर और दिल्ली तक है।

माउंट आबू में ठहरने की व्यवस्था

माउंट आबू में ठहरने के लिए साधारण से लेकर 3 स्टार रिजॉर्ट तक के बेहतरीन विकल्प हैं। साधारण होटल में 2 से 3 दिन रुकने का खर्च लगभग 4 से 6 हजार तक आता है।

ये भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *