पुणे के नजदीक ये 10 जगहें नहीं देखा तो समझो जन्नत नहीं देखा! मानसून में जरूर बनाए प्लान

कुछ ही दिनों में मानसून की शुरुआत होने वाली हैं और इस मौसम में बारिश के बूंदो के साथ हर किसी का मन चहक उठता हैं। चारो तरफ हरियाली और सुनहरा मौसम को देख पर्यटक और नेचर लवर्स का मन घूमने का करता हैं।

ऐसे में आप यदि पुणे के पास रहते हैं और मानसून में प्रकृति के सूंदर नज़ारे का अनुभव करना चाहते है तो आज में आपको पुणे के पास स्थित कुछ ऐसे लोकेशन के बारें में बताउंगी, जहाँ मानसून में ये किसी स्वर्ग से कम नहीं लगते हैं।

ये भी पढ़ें: जन्नत से कम नहीं है झारखंड का यह जगह, बरसात में गए तो भूल जायेंगे शिमला-मनाली

लोनावाला

लोनावाला हिल स्टेशन मुंबई से 96 किलोमीटर और पुणे से 60 किलोमीटर दूर है। यहां के खूबसूरत वॉटरफॉल्स जैसे भूसी डैम और टाइगर्स पॉइंट आपका दिल जीत लेंगे। लोनावाला का अनबीटेबल कलेक्शन ऑफ वॉटरफॉल्स, जैसे कि भूसी डैम, आपको एक अलग ही एहसास कराएगा।

खंडाला

लोनावाला से मात्र 5 किलोमीटर दूर, खंडाला में राजमाची पॉइंट और सनसेट पॉइंट पर पैराग्लाइडिंग का मजा लें सकते हैं। यहां की फेमस भूसी डैम और टाइगर्स पॉइंट पर फोटो खिंचवाना न भूलें।

कोलाड

महाराष्ट्र का ऋषिकेश कहे जाने वाले कोलाड में पुणे से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां वाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग का आनंद लें सकते है और ट्रैकिंग के दौरान  यहाँ की चारो और फैली हरियाली का मजा उठा सकते हैं।

महाबलेश्वर और पंचगनी

महाबलेश्वर और पंचगनी महाराष्ट्र के टॉप हिल स्टेशनों में से एक हैं। यहां का लव स्टोरी डेंस फॉरेस्ट, वाटरफॉल्स, हिल्स और पंचगनी का टेबल लैंड आपका दिल जीत लेंगे। यहाँ की रसीली स्ट्रॉबेरी जरूर ट्राई करें।

लवासा

पुणे से 65 किलोमीटर दूर ब्यूटीफुल प्लांड सिटी लवासा, जो वेस्टर्न घाट के बीचों बीच स्थित है। यहां की सुंदरता आपको विदेश का एहसास कराएगी।

अंधारबन

अंधारबन का मतलब है डेंस फॉरेस्ट। मॉनसून में यहां आप ट्रैकिंग का आनंद लें सकते हैं और मुंशी डैम के पास की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं।

ताम्हिणी घाट

पुणे से कोलाड को कनेक्ट करने वाला ताम्हिणी घाट स्वर्ग का एहसास देता है। यहां के अनगिनत वाटरफॉल्स और क्लिफ जंपिंग के लिए फेमस देवकुंड वाटरफॉल देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

मालशेज घाट

पुणे से 120 किलोमीटर दूर, मालशेज घाट की प्राकृतिक सुंदरता बेहद ही खूबसूरत है। यहाँ आप शिवनेरी फोर्ट और शिवसागर झील की सैर जरूर करें।

भीमाशंकर

भीमाशंकर, भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, पुणे से 110 किलोमीटर दूर है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और भीमाशंकर वन्यजीवन अभयारण्य का आनंद लें सकते हैं।

भंडारदरा

पुणे से 134 किलोमीटर दूर भंडारदरा को पश्चिम घाट का कश्मीर कहा जाता है। यहां शिवसागर झील और स्पीड बोट की सवारी का आनंद लें सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *