पहाड़ो की रानी में छिपे हैं ये 4 सबसे बेहतरीन वॉटरफॉल, जन्नत से भी खूबसूरत नजारा

उत्तराखंड में स्थित मसूरी जिसे पहाड़ो की रानी भी कहा जाता हैं, बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन में एक हैं। उत्तराखंड के इस शहर में कपल से लेकर फॅमिली ट्रिप भी सभी एन्जॉय करने के लिए आते हैं। यहाँ पर आप सूंदर वादियां के साथ-साथ ऊंचे- ऊंचे पहाड़ों का मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा भी मसूरी में मानसून में घूमने के लिए बहुत सूंदर झरने हैं जहाँ का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं होता हैं। और आज की इस पोस्ट में आपको मसूरी में स्थित सूंदर सूंदर झरने के बारें में बताउंगी जहाँ आप मानसून के सीजन में जा सकते हैं। झरने

ये भी पढ़ें: गोवा के करीब ये है ट्रेकिंग के लिए बेस्ट जगहें, खूबसूरती और नजारे ऐसे की खो जायेंगे

केम्प्टी फॉल्स

उत्तराखंड में स्थित केम्प्टी फॉल्स मसूरी के राम गांव में स्थित हैं। यह मसूरी से लगभग 15 किमी की दूरी और देहरादून से मात्र 45 किमी की दूरी में हैं। इस झरने की ऊचाई 40 मीटर हैं। यह वाटरफॉल बेहद ही खूबसूरत और मसूरी के फेमस वॉटरफॉल में से एक हैं।

गढ़वाल हिमालय की हरी-भरी हरियाली के बीच बसा केम्पटी फॉल्स प्रकृति की सुंदरता का एक बेहद ही सूंदर नजारा है, जो हलचल भरे शहर से दूर शांत माहौल हैं।

मॉसी वॉटरफॉल

145 मीटर ऊंचा यह झरना मसूरी का बेहद ही छुपी हुई जगह हैं। यह वॉटरफॉल हरे भरे जंगल के बीच अपनी एक अलग ख़ूबसूरती को लिए हुए हैं। यहाँ का नजारा बेहद ही मनमोहक और लुभावना होता हैं।

मानसून के समय इस झरने को देखने व जंगल में ट्रेकिंग करने दूर दूर से सैलानी यहाँ आते हैं। इस झरने के अलावा यहाँ पर एक शिवलिंग भी हैं जो ठीक इस झरने के साइड में हैं।

सैगी और किमाडी झरना

मसूरी में स्थित ये झरने किमाडी में आते हैं जिसकी दूरी 12 किमी हैं। वैसे तो इस झरने के बारें में बेहद ही कम या यहाँ के लोकल लोग ही जानते हैं। इसलिए यहाँ पर आपको ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिलती हैं।

झरीपानी झरना

झड़ीपानी का यह यह झरना मसूरी से करीब ढाई किमी की दूरी में हैं। यहाँ का माहौल शांत और बिना भीड़ वाला हैं। इस झरने की ऊंचाई 50 फिट हैं। लेकिन झरने तक पहुंचने के लिए आपको सड़क से जाना पड़ेगा।  सड़क अच्छी न होने के कारण यहाँ कार नहीं जाती हैं।

ये भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *