न कोई भीड़ न ही जाम! इन 4 जगहों पर बनाए घूमने का प्लान, मजे में कटेगा पूरा सफर

जून का महीना शुरू हो चुका हैं और इस समय भारत के अधिकांश हिस्सों में इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि हर कोई चाहता है कही जाकर थोड़ा वक्त बिताए और छुट्टियां मनाए। स्कूलों में भी गर्मियों कि छुट्टी चल रही है ऐसे में घूमने की प्लानिंग और भी ज्यादा बन रही है।

इसी वजह से लगभग हर हिल स्टेशन टूरिस्ट से भर चूका है और सभी जगहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या भी आ रही है। आज के इस पोस्ट में आपको भारत के चार ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहाँ आपको इस वक्त भीड़ भी नहीं मिलेगी साथ ही आप बड़े ही मजे से अपनी छुटियाँ एन्जॉय कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: गजब का है भारत का यह रिवर्स वॉटरफॉल! खूबसूरती देख आंखों पर नहीं होगा विश्वास

लद्दाख

लद्दाख जो भारत का सबसे खूबसूरत शहर में एक हैं। ये जगह अपनी ऊंचे- ऊंचे पहाड़, लम्बी सड़क, प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर और रोमांचक एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर पूरे साल कभी भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। लेकिन गर्मी के समय यहाँ आना सबसे सही ऑप्शन होता हैं।

यह पर आप लेह पैलेस, शांति स्तूप, पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी, हेमिस मठ, थिकसे मठ, अल्ची मठ, त्सो मोरीरी झील, मैग्नेटिक हिल, हेमिस नेशनल पार्क और लद्दाख के कई मठों को देखने जा सकते हैं। सिंधु नदी पर रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं।

मुन्नार

भारत के केरल राज्य में स्थित मुन्नार हिल स्टेशन बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक हैं। यहां के चारों तरफ की हरियाली बढ़े बढ़े चाय के बागान  मनमोहक पहाड़ियों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह पर अपना वीकेंड बनाने के लिए आते हैं।

मुन्नार में आप एराविकुलम नेशनल पार्क, टी म्यूजियम, मट्टुपेट्टी डैम, अनामुडी पीक, एट्टुकाई वॉटरफॉल, टॉप स्टेशन, कुंडला झील और रोज़ गार्डन जैसी जगह में घूम सकते हैं।

गंगटोक

सिक्किम में स्थित गंगटोक समर वेकेशन के लिए सबसे अच्छी डेस्टिनेशन में एक हैं। गर्मी की छुट्टी पड़ते ही बहुत सारे पर्यटक यहाँ घूमने के लिए आते हैं। यहाँ पर आप  त्सोमगो झील, नाथू ला दर्रा, रुमटेक मठ और हनुमान टोक जा सकते हैं। यहां के तीस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग और देवराली से पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर भी किए जा सकते हैं।

अंडमान और निकोबार

हमारे भारत के सबसे बढ़े द्वीप में से एक अंडमान और निकोबार फेमस हिल स्टेशन में से एक हैं। यह  बंगाल की खाड़ी में स्थित हैं। हर साल यह भी लाखो लोग अपना वीकेंड बनाने के लिए यहाँ आते हैं।

अंडमान और निकोबार पर  पोर्ट ब्लेयर, हैवलॉक आइलैंड, नील आईलैंड और राधानगर बीच जैसी जगह में घूम सकते हैं।  यहां पर आप स्विमिंग, स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, सी-वॉकिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *