गर्मी की छुट्टी में घूम आइए ऋषिकेश का सीक्रेट वॉटरफॉल; नजारे देख खो जाएगा दिल

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश पर्यटकों का फेमस स्थानों में से एक हैं हर साल यहाँ पर लाखों की संख्या में घूमने को आते हैं। यहाँ पर आपको कई सारे मंदिर, घाट, नदियां देखने को मिलती है जो लोगो कोअपनी ओर आकर्षित कर लेती है, इसके अलावा यहाँ कई सारे वाटरफॉल्स भी देखने को मिल जाते हैं जो जंगलो के बीच स्थित हैं।

गर्मी के समय में इन वॉटरफॉल से ज्यादा भीड़ देखने को मिलती हैं। इसी तरह आज हम आपको ऋषिकेश में स्थित एक ऐसा वाटरफॉल के बारें में बताने जा रहे हैं जो जंगलों के बीचों बीच है। यह वाटरफॉल सीक्रेट वाटरफॉल के नाम से जाना जाता हैं।

ये भी पढ़ें: प्रयागराज से घूमना चाहते है कोई हिल स्टेशन, आज ही इन 5 में से से किसी ट्रेन पर हो जाए सवार

कहाँ हैं सीक्रेट वाटरफाल

ऋषिकेश में स्थित यह सीक्रेट वॉटरफॉल लक्ष्मण झूले से करीब 4 किलोमीटर और तपोवन से 3 किमी की दूरी पर हैं। यह वॉटरफॉल भीड़- भाड़ वाले इलाके से दूर जंगल के बीच हैं। जहाँ जाते समय आपको चारो और हरियाली टेड़ी- मेड़ी रास्ता देखने को मिलेगी। यहाँ जाते समय आपको किसी एडवेंचर से कम महसूस नहीं होगा।

खाने-पीने और रहने की भी व्यवस्था

इस सीक्रेट वॉटरफॉल में हर साल गर्मी में ज्यादा लोग आते हैं। यहाँ पर आपको कुछ दुकानें खाने-पीने का सामान व एक होटल देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा यहाँ पर वॉटरफॉल में नहाने, अपनी तस्वीर खिंचवाते हुए भी नजर आते हैं.

नज़ारे भी देखने लायक

इस सीक्रेट वॉटरफॉल का नजारा बेहद ही खूबसूरत होता हैं। चारो और हरियाली और जंगलो से बीच यह सीक्रेट वॉटरफॉल आपको भीड़- भाड़ वाली दुनिया से दूर लेकर जाता हैं।

यहाँ पर चिड़ियों की चहकने की आवाज, सुंदर पहाड़ों का दीदार, सुंदर-सुंदर पेड़, खूबसूरत फूल और ठंडी वाटरफॉल का नजारा देखने को मिलता है। इसके साथ ही आपको छोटा सा स्विमिंग पूल भी देखने को मिल जाता हैं जहाँ आप पानी में खेलकर नहाकर भरपूर मजा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *