क्या आपने देखा है भारत के ‘मिनी थाईलैंड’ की खूबसूरती? नजारे देख खो जाएगा दिल

हिमाचल के जब पॉपुलर हिल स्टेशन की बात आती है तो मनाली, शिमला,धर्मशाला जैसे पॉपुलर हिल स्टेशन का नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन इनके अलावा भी हिमाचल में कुछ ऐसे ऑफ़बीट प्लेस हैं जिनकी सुंदरता आपको मंत्र मुग्ध कर देगी।

ऐसा ही एक प्लेस है कुल्लू जिले का एक छोटा सा गांव जीभी जिसे मिनी थाईलैंड के नाम से जाना जाता हैं। यहाँ का नजारा इतना सूंदर हैं कि यहाँ आकर आपको लगेगा कि मानो आप थाईलैंड में हो।

हिमाचल प्रदेश में स्थित जीभी हिल स्टेशन पर्यटकों के बीच बहुत फेमस हिल स्टेशन में से एक हैं। यहां के पहाड़, हरियाली भरी जगह किसी भी टूरिस्ट का मन मोह लेती है। यदि आप भी इंडिया के मिनी थाईलैंड की सैर करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में आपको जीभी हिल स्टेशन की पूरी जानकारी दूंगी।

ये भी पढ़ें: कश्मीर जा रहे है! इन 5 जगहों पर लूट जाएंगे सारे पैसे, जानिए किस बात का कितना देना है; बच जायेंगे स्कैम से

जीभी में घूमने की जगह

जीभी में आपको घूमने के लिए बहुत कुछ मिल जाएगा। यह हिल स्टेशन अपने घने जंगलों, प्राचीन मंदिरों और हरी-भरी सुंदर घाटियों के लिए बहुत फेमस हैं यह गांव बंजारा घाटी में बस हुआ है।

यहाँ पर घूमने की शुरुआत आप नेचर वाक से कर सकते हैं जहाँ आप घने जंगलों और घास के मैदाने के बीच निकलते सुनसान रास्तों और रंग बिरंगे  पेड़-पौधों को निहारते बिना थके ही कई किलोमीटर प्रकृति के इस सूंदर नज़ारे को देख सकते हैं।

मिनी थाईलैंड

जीभी से लगभग 1 किमी दुरी पर यह मिनी थाईलैंड जो समृद्ध वन क्षेत्र के अंदर स्थित है। इस मिनी थाईलैंड को स्थानीय लोग कुली कटंडी और वीर की आर कहते हैं। यहाँ जाते समय आपको किसी एडवेंचर से कम नहीं लगेगा। यहाँ पर ढेर सारी झाड़ियों के बीच ऊंचे-ऊंचे देवदार के पेड़ दिखाई देंगे।

यहां पर नदी दो बड़ी चट्टानों के बीच से बहती है, जिसे देखकर आपको पूरी थाईलैंड वाली फील आएगी, ये दो बड़ी चट्टानें या शिलाखंड ही यहां आकर्षण का केंद्र हैं।

यहाँ का शांत माहौल और चारो तरफ हरियाली दिखने में बेहद ही सूंदर हैं। यहाँ पर आप कही बैठकर इस प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

जीभी में एक खूबसूरत वाटरफॉल भी है जिसे बहुत ही कम लोगों ने देखा होगा। घने जंगलों में स्थित इस झरने का गिरते हुए पानी की आवाज किसी मधुर संगीत से कम नहीं लगती है।

ये भी पढ़ें 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *