बिहार से जन्नत की सैर मात्र 2100 रूपए में, कभी नहीं भूल पाएंगे यह ट्रिप; नोट कीजिए पूरा प्लान

Hill Station Near Bihar: बिहार में इस वक्त काफी तेज गर्मी हो रही है, तापमान भी काफी ऊपर जा चूका है। ऐसे में इतनी गर्मी में हम सभी के मन में आता है कि किसी हिल स्टेशन की यात्रा की जाए लेकिन अक्सर बजट देखने के बाद प्लान कैंसिल हो जाता है।

वैसे तो कभी भी घूमने में चर्चा तो आता ही है लेकिन अक्सर प्लान कैंसिल होते है ओवर बजट के कारण, प्लानिंग के वक्त ही हम ओवर बजट चले जाते है और प्लान कैंसिल हो जाता है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम आपको एक बेहतरीन बजट प्लान देने जा रहे है जिसमें आपको मात्रा 2100 रूपए की खर्चे में 3 दिन का एक बेहतरीन ट्रिप करने का मौका मिलेगा। इस दौरान आप अपने जीवन के सबसे यागदार ट्रिप पर होंगे, तो चलिए विस्तार से बताते है –

ये भी पढ़ें: 104 साल बाद आगरा में बनकर तैयार हुआ ताजमहल से भी खूबसूरत इमारत, लग रहा टूरिस्ट का तांता

बिहार करीब है यह जन्नत जैसी जगह

दोस्तों हम जिस जगह की बात कर रहे है वह एक हिल स्टेशन है जो कि बिहार के बेहद ही करीब स्थित है, जी हाँ हम बात कर रहे है नार्थ बंगाल में स्थित दार्जीलिंग की जो कि अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

अगर आप बिहार से किसी भी हिल स्टेशन का ट्रिप प्लान कर रहे है तो दार्जीलिंग जाना आपके लिए सबसे बेस्ट होगा क्योंकि यहाँ की यात्रा आप बेहद ही कम समय और एकदम लो बजट में कर सकते है।

तो आइए जानते है आप किस तरह से जन्नत जैसे इस हिल स्टेशन के लिए अपना ट्रिप प्लान करना है ताकि आप बड़े ही आसानी से यह ट्रिप 2 हजार के बजट में पूरा कर सके।

3 दिनों का बनाए प्लान

दार्जिलिंग अपने अनूठी प्रकृति खूबसूरती के लिए दुनियाभर में टूरिस्ट के फेवरेट हिल स्टेशन में से एक है, यहाँ की खूबसूरत वादियां हो या चाय बागान हर कुछ आपको लुभाने के लिए तैयार है।

दार्जिलिंग को अच्छे से एक्स्प्लोर करने के लिए आपको कम से 1 रातें बिताना चाहिए, ऐसे में हम अपने इस ट्रिप को 2 रातें और 3 दिन में पूरा करेंगे।

ऐसे पहुंचे दार्जिलिंग

बिहार की राजधानी पटना से दार्जिलिंग की दूरी लगभग 510 किलोमीटर है, और यहाँ पहुंचने के लिए ट्रेन सबसे बेस्ट तरीका होगा। आपको पटना या अन्य किसी स्टेशन से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लेना होगा। इसके लिए आपको 350 के आसपास स्लिपर में टिकट का चार्ज देना होगा।

न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन उतरने के बाद आपको दार्जिलिंग जाने के लिए सिलीगुड़ी जाना होगा जहाँ के लिए आप शेयरिंग ऑटो ले सकते है। यह ऑटो आपको 50 रूपए में मिल जायेगा।

सिलीगुड़ी से पश्चिम बंगाल की रोडवेज बस की सुविधा है जो आपको 100 रूपए में दार्जिलिंग छोड़ देगी। अगर आप बस के जगह पर सूमो से जाते है तो आपको 250 रूपए चुकाने होंगे।

दार्जिलिंग में रहना और खाना?

दार्जीलिंग पहुंचकर आपको सबसे पहले अपने रहने का ठिकाना खोजना है, वैसे तो किसी भी जगह पर रहने के लिए कई विकल्प मौजूद होते है लेकिन सोलो ट्रेवलिंग में हॉस्टल सबसे बेस्ट होता है।

आप किसी भी हॉस्टल में अपने लिए एक सिंगल बेड डोरमेटरी बुक कर सकते है, दार्जिलिंग में आपको यह डोरमेटरी 500 से 600 रूपए प्रति रात के हिसाब से मिल जायेगा।

दार्जीलिंग में खाना पीना अन्य जगहों के मुकाबले थोड़ा सस्ता है और सामान्य मूल्य पर ही उपलब्ध है। ऐसे में दो दिन का खाना आपको 600 रूपए में आसानी से हो जायेगा।

दार्जिलिंग में क्या करें?

अब बात करते है आखिर दार्जिलिंग में आपको करना क्या है, तो यहाँ कई एक जगहें है जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते है। यह एक छोटा हिल स्टेशन है ऐसे में कही जाने के लिए आप पैदल भी चलकर जा सकते है।

यहां देखने लायक महत्वपूर्ण स्थानों में वर्ल्ड फेमस धूम मॉनेस्ट्री, बतासिया लूप, दार्जिलिंग का चिड़ियाघर, टाइगर हिल, मॉल रोड अदि जगहें है।

दार्जिलिंग की यात्रा के दौरान आप हरे भरे चाय के बागानों की यात्रा कर सकते है। अगर आपका बजट और अधिक हो तो आप वर्ल्ड फेमस टॉय ट्रेन का भी लुफ्त उठा सकते है। दार्जिलिंग के टॉय ट्रेन की टिकट ₹1500 से 2000 के बीच होता है जो आपको 30-45 मिनट की यात्रा कराता है।

पटना से दार्जिलिंग खर्चा का विवरण

  • पटना से न्यू जलपाईगुड़ी (ट्रेन) : 350 रूपए
  • न्यू जलपाईगुड़ी से सिलीगुड़ी (ऑटो): 50 रूपए
  • सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग (बस): 100 रूपए
  • दार्जिलिंग में रुकना (हॉस्टल/ डोरमेटरी): 500 रूपए
  • दार्जिलिंग में भोजन (2 दिन): 600 रूपए
  • दार्जिलिंग से सिलीगुड़ी (बस): 100 रूपए
  • सिलीगुड़ी से न्यू जलपाईगुड़ी (ऑटो) : 50 रूपए
  • न्यू जलपाईगुड़ी से पटना (ट्रेन) : 350 रूपए
  • कुल खर्चा: 2100

अब आपको इसके अलावे भी थोड़े खर्चे के लिए कुछ अमाउंट रख लेना है जिसमें आप वह कुछ शॉपिंग कर सके या फिर कुछ जगहों के टिकट ले सके। दार्जिलिंग की खूबसूरती सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है और हर किसी का बार-बार यहां आकर प्रकृति को नजदीक से निहारने का मन मचल उठता है।

ये भी पढ़ें: यूं ही नहीं इस राज्य को कहते है “भगवान का घर”, इन जगहों को देख भूल जायेंगे सबकुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *