अब दिल्ली दूर नहीं! पटना से दिल्ली मात्र 9 घंटे में, जानिए पूरा रूट, स्टॉपेज और किराया

Patna-Delhi Vande Bharat: बिहार से हर दिन हजारों की संख्या में लोग दिल्ली जाते है, वैसे तो बिहार से दर्जनों ट्रेनें बिहार से दिल्ली के बीच चलती है लेकिन उसके बावजूद आपको किसी भी गाड़ी में टिकट मिलना किसी जादू से कम नहीं है।

राजधानी पटना से दिल्ली की बात करें तो दोनों के बीच लगभग 1 हजार किलोमीटर की दूरी है और संपूर्ण क्रांति और तेजस जैसी सुपरफास्ट ट्रेनें करीब 13 घंटे में दिल्ली पहुंचाती हैं। हालाँकि जो अधिकांश ट्रेनें है वो यह दूरी लगभग 12 से 20 घंटे में अपना सफर पूरा करती है।

अब दिल्ली दूर नहीं

लेकिन अब बिहार से दिल्ली दूर नहीं होगी क्योंकि बिहार को एक बार फिर से मिलने जा रहा है 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दहाड़ने वाली मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस। जी हाँ जल्द ही पटना से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ने वाली है जो आपको यह सफर केवल 9 घंटे में पूरा करा देगी।

मीडिया रिपोट्स की माने तो लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद इसकी सूचना जारी की जा सकती है, तो आइए जानते है आखिर क्या होगा इसका रूट, इसके स्टॉपेज और इसमें सफर करने का किराया।

बिहार को सौगात

आपको बता दे कि पटना से लखनऊ के गोमतीनगर, हावड़ा, रांची और न्यू जलपाईगुड़ी के लिए पहले से ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलती है। लेकिन अब बिहार की राजधानी को देश की राजधानी के साथ जोड़ने का प्लान है।

इस रूट पर चलेगी ट्रेन

मिली जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन लगभग 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और करीब 9 घंटे में दिल्ली पहुंचेगी। ऐसा होने से बिहार से दिल्ली जाने में करीब 4 घंटे का कम समय लगेगा।

रूट की बात करें तो यह ट्रेन पटना से खुलकर आरा, बक्सर, डीडीयू होते दिल्ली पहुंचेगी. इसमें एग्जीक्यूटिव चेयरकार श्रेणी के 1 कोच और वातानुकूलित चेयरकार के 7 कोच होंगे. एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 52 और वातानुकूलित चेयरकार में 478 सीटें होंगी।

जानिए कितना होगा किराया

फिलहाल इस ट्रेन के किराया को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि चुनाव नतीजों के ठीक बाद जैसे है ट्रेन को लेकर सुचना जारी की जाएगी इस बारे में भी जानकारी लोगों के सामने होगी।

ये भी पढ़ें: लाल किला और इंडिया गेट हुआ बोरिंग! फैमिली को लेकर जाए दिल्ली के इन 4 कमाल के जगहों पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *