हिमाचल की 5 ऑफबीट जगहें जहाँ भीड़ नहीं सुकून है, शिमला-मनाली छोड़ यहाँ का बनाए प्लान

Himachal Pradesh Offbeat Places: देश के अधिकांश हिस्सों में अभी गर्मी की छुट्टियां चल रही है। ऐसे में इस दौरान लोग किसी ठंडी जगह पर घूमने की प्लानिंग करते हैं। और जब भी घूमने की बात आती है तो हिमाचल प्रदेश का नाम लिस्ट में जरूर होता है।

हालाँकि अक्सर लोग हिमाचल में ट्रिप बनाते है तो शिमला और मनाली तक ही सोच पाते है। गर्मियों के दौरान इन दोनों जगहों पर काफी भीड़ होती है और टूरिस्टों का ताँता लगा होता है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ पांच ऐसे ऑफबीट जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जहाँ आप बड़े ही शांत माहौल में अपने ट्रिप का आनंद उठा पाएंगे।

ये भी पढ़ें: मसूरी के नजदीक प्रकृति का छुपा हुआ खजाना यह है हिल स्टेशन, घूमने के लिए ये जगहें है परफेक्ट

कंडाघाट

लिस्ट में पहला नाम है कंडाघाट का जो कि हिमाचल प्रदेश के सोलन ज़िले में स्थित एक छोटा सा कस्बा है, वीकेंड ट्रिप के लिए यह बहुत ही मुफीद जगह है जहाँ आपको हरी-भरी घाटियों और ऊंचे पहाड़ों का एक शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

शिमला से इस जगह की दूरी लगभग 30 किलोमीटर है, यहाँ से 30 किलोमीटर आगे चलकर आप यहाँ के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस चैल भी जा सकते है।

काजा

हिमाचल के इस जगह के बारे में पहले शायद ही कोई जनता होगा लेकिन इस वक्त यह हिमाचल के टॉप कुछ टूरिस्ट प्लेस में से एक है, ये जगह अपनी संस्कृति, त्योहारों, प्राचीन मठ और शानदार नजारों के लिए जाना जाता है।

बर्फ से ढके राजसी पहाड़ों, घुमावदार और उफनती नदियों, झरनों और हरियाली की खूबसूरत नजारा आपका मन मोह लेगा। काजा में लोग अक्सर ट्रैकिंग, पर्वतारोहण और घाटी के अन्य हिस्सों की यात्रा के लिए आते हैं।

फागु

शिमला से 18 किलोमीटर दूर स्थित फागु गाँव एक बेहद ही शांत और सुकून भरा जगह है, यह समुद्र ताल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ शर्दियों में अच्छी बर्फ़बारी भी होती है।

एक यह बेहतरीन ऑफबीट जगह है, नेचर लवर और फोटोग्राफी के लिए आप इस जगहं को जरूर चुने। आप अपनी यात्रा के दौरान यहाँ के एप्पल गार्डन को जरूर विजिट करें।

नाहन

शहर की भीड़भाड़ से दूर नाहन के हरे-भरे मैदान, खूबसूरत वादियां और घाटियां किसी का भी दिल जीत लेता है। यह एक बेहद ही रोमांटिक ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस है जहाँ वैसे तो कम ही लोग जाते है लेकिन यहाँ की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है।

यहां आए दिन देशी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी घूमने के लिए आते रहते हैं। यहाँ घूमने की जगहों में रेणुका झील, जैतक किला, त्रिलोकीनाथ गुफा मंदिर, धौला कुआं, जम्मू पीक आदि शामिल है।

ये भी पढ़ें: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *