उत्तराखंड-हिमाचल नहीं मध्यप्रदेश के इस हिल स्टेशन पर बिताए छुटियाँ, यादगार होगी ट्रिप

Enjoy Summer Vacation in Madhya Pradesh: गर्मियों में हर कोई हिमाचल और उत्तरखंड में मौजूद अलग अलग जगहों की यात्रा करते है और इसी वजह से कुछ राज्यों में टूरिस्ट का ताँता लग जाता है। ऐसे में लोग घूमने तो जाते है लेकिन अंत में भीड़ के कारण परेशान होकर ही लौटते है।

तो अगर आप भी इस गर्मी के दौरान कही घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो हम आज आपको एक शानदार टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे है तो उत्तरखंड या हिमाचल नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में स्थित है।

यह मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है जो टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय है और आप अपने फॅमिली के साथ इस समर वेकेशन को सुकून के साथ प्रकृति की गोद में एन्जॉय कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: मानसून में देखनी है जन्नत, तो बनाए महाराष्ट्र के इन 6 जगहों का प्लान! यादगार रहेगी ट्रिप

हम जिस जगह की बात कर रहे है वह पंचमढ़ी है जो कि मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है, पंचमढ़ी की खूबसूरती किसी दूसरे हिल स्टेशन से कम नहीं है। पचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी भी कहते हैं जो होशंगाबाद जिले में स्थित 1100 मीटर की उंचाई पर बसा है। यहाँ की सुन्दर वादियां, हरे भरे नजारे देख आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे।

पचमढ़ी को लेकर कुछ धार्मिक मान्यताएं भी है, ऐसा माना जाता है कि यहाँ पांच गुफ़ाएं मौजूद हैं जिन्हें पांडवो ने महाभारत काल में अपने वनवास के दौरान बनाया था।

ये भी पढ़ें: यह है राजस्थान का सबसे फेमस फोटोशूट लोकेशन! झील, बर्फ और खुला आसमान?

इन जगहें की यात्रा

सतपुड़ा नेशनल पार्क कई जानवरों का घर हैं जहाँ आप जंगल सफारी कर सकते है, बी-फॉल्स पचमढ़ी के कई झरनों में यहाँ का बी-फॉल्स काफी लोकप्रिय और सुन्दर है।

धूपगढ़ यहाँ का एक ऐसा शानदार स्पॉट है जहाँ से सनसेट का नजारा कुछ अलग ही होता है। अन्य जगहों में आप पांडव गुफा, पंचमढ़ी लेक, महादेव मंदिर, चारुगढ़ घूम सकते है।

प्रकृति के सुन्दर नजारों के दीदार के साथ यहाँ आप तमाम एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते है, यहाँ आप साइकिलिंग, ट्रैकिंग, ज़िपलाईनिंग, मोटर पैरासेलिंग आदि का भी मजा उठा सकते है।

कैसे पहुंचे

पचमढ़ी कई बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, भोपाल के हबीबगंज बस टर्मिनल से आप बस लेकर आसानी से करीब 6 घंटे में यहाँ पहुंच सकते है। यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया हैं जो यहाँ से 50 किलोमीटर दूर है।

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश जा रहे तो भूल न जाए यहाँ जाना, इन 3 वॉटरफॉल को देखे बिना ट्रिप रहेगी अधूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *