यह है राजस्थान का सबसे फेमस फोटोशूट लोकेशन! झील, बर्फ और खुला आसमान?

राजस्थान में स्थित किशनगढ़ डंपिंग यार्ड पर्यटकों के बीच बहुत फेमस हैं। वैसे तो आपने राजस्थान में रेतीलें रेगिस्तान के बारे में सुना ही होगा। लेकिन जयपुर से सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरि पर स्थित किशनगढ़ में राजस्थान का मिनी स्विटजरलैंड बसता है।

संगमरमर से घिरे इस डंपिंग यार्ड को देखने दूर- दूर से लोग देखने आते हैं। आपको बता दे की यह इतना प्रसिद्द है कि फिल्मों कि शूटिंग भी हुई हैं। आइए जानते हैं इस डंपिंग यार्ड के बारे में विस्तार से-

क्यों हैं इतना फेमस डंपिंग यार्ड

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में बर्फ़ की चट्टानें, नीला सुंदर पानी, पूरा डंपिंग यार्ड बिल्कुल स्विटजरलैंड की तरह दिखाई देता है, और सर्दियों के दिनों में तो यहां का मौसम और भी सुहाना लगता हैं।

यहां डंपिंग यार्ड 300 बीघे में बना हुआ है जो संगमरमर की चट्टानें और नीला पानी से घिरा हुआ हैं।  यह इतना सुंदर है कि यहां बॉलीवुड की कई फिल्मों के गानों की शूटिंग भी हो चुकी है। साथ ही यहां लोग वेडिंग फोटोशूट करवाने भी आते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Neha Sagar Sitaprao (@neo_1091)

दूर से क्यों दिखता है बर्फ से घिरा

यह किशनगढ़ डंपिंग यार्ड दूर से ऐसा लगता है कि जैसे किसी बर्फीली जगह पर आ गए हो लेकिन ये कोई बर्फीली जगह नहीं बल्कि संगमरमर की काटने पर निकला हुआ पाउडर हैं जो कि दूर से बर्फ जैसा दिखता हैं।

यहां पर छोटे-छोटे टीलों के बीच में जमा पानी बिलकुल आइसलैंड जैसा लुक देता है। इसलिए इसे राजस्थान का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

क्यों हैं यहाँ संगमरमर का पाउडर

दरसहाल किशनगढ़ डंपिंग स्टॉलिंग यार्ड किशनगढ़ के रिक्को औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है, जहाँ पर संगमरमर के ख़राब टुकड़े, पाउडर और आम तौर पर घटिया, टाइल्स और अन्य निर्माण सामग्री डंप किए जाते हैं।

जो कि जमा होते-होते आजकल बहुत ही फेमस जगह बन गया हैं। इसलिए यहां पर हर साल बहुत सारे पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

ये भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *