अरुणाचल की ये जगहें बनाएगी आपका समर वेकेशन यादगार, घूम आइए ये बेहतरीन ठंडी जगहें

गर्मी के मौसम आते ही सब छुट्टी मनाने के लिए  गर्मी से राहत पाने के लिए अक्सर लोग ठंडी जगह पर जाते हैं। ऐसे में अरुणाचल प्रदेश में घूमने जाना आपके लिए बढ़िया जगह हो सकती हैं। यहाँ जाकर आप अपनी फॅमिली और बच्चो के साथ अच्छा वक्त बिता सकते हैं यह की खूबसूरत वादियां का मजा ले सकते हैं। 

यदि आप भी इस गर्मी में अरुणाचल प्रदेश में जाने का प्लान बना रहे है तो आज में आपको यह की कुछ ऐसे जगह के बारें में बताने वाली हूँ जहाँ आप घूमने जा सकते हैं।

तवांग मठ

यह शहर भारत-चीन सीमा पर स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता और बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। तवांग मठ, जो 17वीं शताब्दी का एक मठ है। ये मठ एक तवांग युद्ध स्मारक के रूप में स्थापित है, जो एक 40 फीट की एक संरचना है।

ये तवांग नदी की घाटी में बसे एक छोटे से कस्बे तवांग के पास स्थित है। तो यह जाकर आप अपने गर्मी की छुट्टी का मजा उठा सकते हैं।

ज़िरो

अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह शहर अपने चाय के बागानों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। ज़िरो शहर में आप ट्रेकिंग, बोटिंग और कैम्पिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

बमडिला

यह शहर अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और  यह की सूंदर वादियां के लिए जाना जाता है। बमडिला में आप गोपाचल मंदिर, पेमाकोडिंग मठ और कामेखर मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों का भी दर्शन कर सकते हैं।

नूरांग फॉल्स

अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह वाटर फॉल और बोंग बोंग वाटर फॉल के नाम से भी जाना जाता है। जो की बहुत ही सूंदर वॉटरफॉल में से एक हैं। यह 100 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है। यह का नजारा आपके मन को लुभा देगा।

म्यादि

यह शहर अपने प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। म्यादि में आप म्यादि झील, पश्चिम कामेंग जिला संग्रहालय और डोंग गांव जैसे पर्यटन स्थलों में घूम सकते हैं।

अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता दें": चीन के दावे पर अमेरिका

तो इस तरह आप अपने गर्मी की छुट्टी को अरुणाचल प्रदेश में मना सकते हैं।

ये भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *