दिल्ली के सबसे पास वो कौन सी जगह है जहां बर्फ गिरती है? सर्दियों में इन जगहों की करें प्लानिंग

Snowfall Destinations Near Delhi: सर्दियां शुरू होते ही लोग हिल स्टेशन पर पहुंचना शुरू कर देते हैं जहां बर्फबारी, स्कीइंग और बर्फ से लदे  हुए पहाड़ों पर अपनी सर्दियों की छुट्टियां बताना पसंद करते हैं।

तो अगर आप भी इन सर्दियों एक बढ़िया टूरिस्ट स्पॉट ढूंढ रहे हैं जहां आप बर्फबारी का आनंद ले सके तो आज हम आपको दिल्ली के पास स्थित कुछ ऐसे पर्वतीय इलाकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां की दूरी आप कुछ ही घंटे में तय कर सकते हैं-

मनाली

credit: traveltraingle.com

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है मनाली का। दिल्ली से लगभग 538 किलोमीटर दूर मनाली अपने खूबसूरत पहाड़ों और नीले आकाश के लिए जानी जाती है। यहां पर आप बर्फबारी के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग का भी आनंद ले सकते हैं। साथ ही स्नो स्कूटर का भी लोक उठा सकते हैं
दिल्ली से नजदीक होने के कारण हर साल यहां बड़ी संख्या में सर्दियों के मौसम में पर्यटक पहुंचते हैं।

क्रिसमस से लेकर नए साल तक की छुट्टियां को मनाने के लिए यह एक परफेक्ट हिल स्टेशन है जो दिल्ली के काफी नजदीक है। हर साल यहां होने वाले स्नो गेम्स के पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं।

तो अगर आप भी सर्दियों में घूमने के लिए एक बढ़िया डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो मनाली को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करिए। इसके साथ ही मनाली से केवल 51 किलोमीटर दूर रोहतांग पास भी आपके घूमने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

कानातल, मसूरी और धनौल्टी

बात अगर हिल स्टेशंस की हो रही है तो उत्तराखंड के हिल स्टेशन को लिस्ट में अगर ना डाला जाए तो तो यात्रा अधूरी रह सकती है। कानातल, मसूरी और धनौल्टी, दिल्ली के पास स्थित उत्तराखंड के खूबसूरत पहाड़ी हिल स्टेशन है जहां सड़क के रास्ते से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

credit to dainikjagran.com

 

सर्दियों के मौसम में यहां के खूबसूरत पहाड़, टूरिस्ट को मंत्रमुग्ध  कर देते हैं। सर्दियों की छुट्टियों मेंपरिवार तथा दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक अच्छा विकल्प है। उत्तराखंड की यह शांत और मनोरम पहाड़ियां दिल्ली की चकाचौध से मन को शांति व् इत्मीनान  देती है

बात करें दिल्ली से इनकी दूरी के बारे में दिल्ली और कानातल के बीच की दूरी 320 किलोमीटर है, कानातल और मसूरी के बीच की दूरी 48 किलोमीटर है और मसूरी और धनौल्टी के बीच की दूरी 58 किलोमीटर है.

शिमला और कुफरी

बर्फबारी देखने के लिए दिल्ली से करीब  हिल स्टेशन के रूप में दिल्ली और कुफरी और शिमला दोनों काफी पॉपुलर डेस्टिनेशन के रूप में उभरे हैं। ताज बर्फ और बर्फबारी  की चाह रखने वाले पर्यटकों के बीच इन स्थानों ने काफी लोकप्रियता हासिल की है।

यहां आने वाले पर्यटक  शिमला में कई रेस्तरां हैं जहां पर्यटक गर्म चाय की गर्माहट का आनंद ले सकते हैं और स्वादिष्ट मैगी नूडल्स का आनंद ले सकते हैं।

Cradit: tripto.com

बात करें दिल्ली से शिमला और  कुफरी की दूरी की तो दिल्ली और शिमला के बीच की दूरी 342 किलोमीटर है, जबकि शिमला और कुफरी के बीच का अंतर मात्र 17 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *