दिल्ली में बैठे-बैठे लेना चाहते हैं विदेशी लोकेशन का मजा, तो दिल्ली के यह खास जगहें आपका मजा कर देंगी दुगना

भारत की राजधानी दिल्ली में घूमने के लिए कई बढ़िया लोकेशन है। देश विदेश के सैलानी हर साल दिल्ली की इन ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा पर आते हैं। भारत से भी हर साल लोग दिल्ली में लाल किला इंडिया गेट अक्षरधाम मंदिर संसद भवन राष्ट्रपति भवन जैसी आकर्षित करने वाली स्थान पर बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

लेकिन अगर आप दिल्ली में ही रहते हैं और विदेश के नजारों का लुत्फ उठाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए विदेश यात्रा करने की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली में ऐतिहासिक इमारत के साथ-साथ ऐसे कई विजिटिंग स्पॉट्स है जहां आपको विदेश जैसी लोकेशन देखने का मौका मिलता है।

आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप दिल्ली में बैठे बैठे ही पेरिस, लन्दन और वेनिस जैसे नज़ारे एन्जॉय कर सकते हैं । साथ ही  अपने कमरे में भी इन्हे कैद कर सकते हैं । दिन में सैर करने के साथ साथ इन लोकेशंस पर रात में भी शानदार नाईट लाइफ एन्जॉय कर सकते हैं ।

किंगडम आफ ड्रीम्स

किंगडम ऑफ ड्रीम्स, जिसे कल्चर गली के नाम से भी जाना जाता है, दिल्ली के पास गुरुग्राम में स्थित एक एम्यूजमेंट पार्क है। यहां आप एक ही स्थान पर 14 विभिन्न प्रकार के संस्कृतियों का अनुभव कर सकते हैं।

Credit: showincity

पूरी तरह एयर कंडीशन होने की वजह से यह स्थान , यहां पर  गर्मियों की सैर के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यहां पर कल्चर गली नाम की एक आर्टिफिशियल गैलरी है जहां आपको विदेशी नजरों का अद्भुत परिदृश्य देखने को मिलता है।

यहां पर आप दोस्तों के साथ 14 स्टेट पैवेलियन, लाइव आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज को भी एक्सप्लोरर कर सकते हैं। विदेशी तर्ज पर बनाई गई खूबसूरत गलियां आपको लंदन और पैरिस जैसे शहरों का एहसास दिलाती  है।

द ग्रैंड वेनिस मॉल

वेनिस टूर पर्यटकों के लिए सिर्फ एक सपना नहीं है, बल्कि इसका अनुभव नोएडा में रहकर भी किया जा सकता है। ग्रेटर नोएडा में स्थित ग्रैंड वेनिस मॉल को वेनिस की थीम पर डिजाइन किया गया है, जो यहाँ आने वाले लोगों को इटली की भव्यता का अनुभव प्रदान करता है।

Credit:magicbricks

इसके अतिरिक्त, मॉल में आपको यूरोपीय शैली की दुकानें देखने को मिलती हैं। इस जगह का सबसे बड़ा आकर्षण यहाँ का ‘ब्लू वॉटर वे’ है जहां आपको बोटिंग करने का भी अवसर मिलता हैं।

यह मॉल एक बड़ा इनडोर थीम पार्क, एक आइस स्केटिंग रिंक और एक बॉलिंग एली भी प्रदान करता है। मॉल को सुरम्य नहरों, गोंडोला सवारी और रियाल्टो ब्रिज और सेंट मार्क बेसिलिका समेत ऐसे कई  स्थल हैं . जहाँ वेनिस के आकर्षक शहर जैसा दिखने के लिए विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है।

चंपा गली

दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित चंपा गली अपने आकर्षक पर्शियन  शैली के कैफे के लिए प्रसिद्ध है। चंपा गली में हैंगऑउट करने के लिए शानदार कैफे और हस्तशिल्प स्टोर पेरिसियन फैशन में उत्कृष्ट रूप से डिजाइन किए गए हैं।

इस खास लोकेशन पर  में कंकण वाली सड़कें है। जो  मनमोहक पर्शियन डिज़ाइन जैसा आकर्षण देती  हैं, खासकर जब शाम के समय स्ट्रीटलाइट्स की हल्की चमक में बहुत ही बढ़िया अनुभव देती  हैं ।

Credit: medium

लोटस टेंपल

दिल्ली का लोटस टेंपल आपको विदेशी माहौल का अनुभव करता है। यहां का वातावरण मैं आपको विदेशी नजरों जैसी दृश्य देखने को मिलते हैं। इसे बहाई लोटस मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण ईरानी वास्तुकार फरीबोर्ज़ सहबा ने कमल के आकार में किया गया था ।

Credit: tripsavvy.com

यहां की सबसे खास बात यह है कि मंदिर होने के बावजूद भी इसके अंदर किसी भी प्रकार की मूर्ति को स्थापित नहीं किया गया है। बहाई रीति रिवाज के हिसाब से मंदिर के अंदर बात करने की अनुमति नहीं होती है इसके अलावा किसी भी प्रकार का वाद्य यंत्र भी यहां पर नहीं बजाया जा सकता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *