डॉल्फिन को देखने के रखते हैं ख्वाहिश, तो ये खास लोकेशन हैं आपके लिए एक दम परफेक्ट

भारत में जीव जंतुओं की काफी विविधता देखने को मिलती है . इन सभी जीव जंतुओं में ऐसे कई लुफ्तप्राय जीव भी है जिनकी प्रजाति का अंत कभी भी हो सकता है। डॉल्फिन भी इन्हीं लुफ्त प्राय प्राणियों में से एक मानी जाती है। जिसको बचाने के लिए सरकार द्वारा काफी प्रयास किया जा रहे हैं।

डॉल्फिन एक एक्वेटिक एनिमल है। जो काफी मिलनसार स्वभाव की होती है। इन्हें अक्सर अपने अपने टीवी या मोबाइल पर देखा होगा लेकिन डॉल्फिन को असल में देखने का अनुभव कुछ अलग ही होता है।

इन्हें देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में ऐसे स्थान पर पहुंचते हैं जहां पर डॉल्फिन को रखा जाता है। भारत में भी ऐसे कई प्रोटेक्ट जॉन है जहां पर डॉल्फिन की प्रजाति को सुरक्षित रखने की कोशिश की जा रही है।

डॉल्फिन को देखना अपने आप में एक सुखद एहसास होता है। डॉल्फिन वाचिंग आज के समय में काफी बड़े स्तर  पर कराई जाती है जहां आपको डॉल्फिन की विभिन्न एक्टिविटीज के साथ डॉल्फिन डांस का भी आनंद मिलता है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको भारत में के कुछ ऐसे प्लेसेस  के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां आप डॉल्फिन को बहुत नजदीक से देख सकते हैं। साथ ही डॉल्फिन शो भी एंजॉय कर सकते हैं।

गोवा

गोवा अपने समुद्री किनारो की खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इन किनारो पर समुद्री लहरों को इंजॉय करने हर साल लाखों पर्यटक गोवा पहुंचते हैं। गोवा में समुद्री  तटों  को एंजॉय करने के साथ-साथ अगर आप डॉल्फिन को करीब से देखना चाहते हैं तो गोवा इसके लिए एक परफेक्ट जगह है।

Credit: -the–scientist-com

गोवा में आपको डॉल्फिन को आसानी से देख सकते हैं यहां के पालोलेम बीच, कोको बीच, कैवेलोसिम बीच, सिंक्वेरिम बीच, मोरजिम बीच आदि खास तौर पर डॉल्फिन को देखने के लिए मशहूर है। तो अगर आप भी डॉल्फिन को देखना और डॉल्फिन शो को एंजॉय करना चाहते हैं तो सुबह के वक्त इन लोकेशन पर जरूर पहुंचे।

ओडिशा

डॉल्फिन वाचिंग के लिए सबसे ज्यादा सैलानी जिस जगह पहुंचते हैं वह है उड़ीसा की चिल्का झील। आपको बता दें यह जगह डॉल्फिन के घर के नाम से मशहूर है। यहां पर आप बहुत ही करीब से डॉल्फिन को पानी में डांस करते हुए और छलांगे लगाते हुए देख सकते हैं।

इस इलाके में डॉल्फिन के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के जानवरों और पौधों को संरक्षित किया गया है। उड़ीसा का सतपदा क्षेत्र डॉल्फिन वाचिंग के लिए मशहूर है

महाराष्ट्र

गोवा की तरह ही महाराष्ट्र में भी कई खूबसूरत समुद्री किनारे हैं। जहां आप आसानी से डॉल्फिन वाचिंग कर सकते हैं। आपको बता दे महाराष्ट्र में डॉल्फिन देखने के लिए आप मुंबई से लगभग 227 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित दापोली बीच जा सकते हैं।

Credit: newstracklive

इसके अलावा यहां मुरुद बीच, तारकरली बीच, कुरावदे बीच, दाभोल बंदरगाह  जैसी अन्य कई लोकेशन है जहां पर भी डॉल्फिन आपको आसानी से देखने को मिल जाते हैं।

 बिहार

डॉल्फिन जैसा खूबसूरत और मिलनसार प्राणी आज के समय में अस्तित्व के खतरे में  जी रहे है। गंगा डॉल्फिन डॉल्फिन की ही एक लुफ्त प्राय प्रजाति है। इस विलुप्त हो रही डॉल्फिन की प्रजाति को पचाने के लिए  बिहार के भागलपुर जिले में विक्रमशिला डॉल्फिन गंगा अभयारण्य को बनाया गया है। जहां पर डॉल्फिन को संरक्षण दिया जाता है और इनकी संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

60 किलोमीटर के एरिया में फैले विक्रमशिला डॉल्फिन गंगा अभयारण्य डॉल्फिन को आसानी से देखा जा सकता है। इस अभयारण्य में डॉल्फिन को देखने के लिए बरारी घाट सबसे अच्छी लोकेशन है।

लक्षद्वीप

हाल ही में चर्चा में आए लक्षद्वीप में इस समय पर्यटन के लिए कई पर्यटक पहुंच रहे हैं एक कोस्टल द्वीप होने के कारण यह चारों ओर से समुद्र तटों से घिरा हुआ है।

आपको बता दें लक्षद्वीप में इन समुद्री समुद्री किनारो पर आती जाती लहरों को एंजॉय करने के साथ आप यहां बड़ी ही आसानी से डॉल्फिन को भी उछल कूद करते हुए देख सकते हैं।

Credit: sharechat

लक्षद्वीप के तटों  के किनारे पर सुबह शाम पानी से अंदर बाहर होती हुई डॉल्फिन को काफी नजदीक से देखा जा सकता है। डॉल्फिन को देखने के लिए लक्षद्वीप के अगत्ती आइसलैंड, कदमत आइसलैंड और बंगाराम आइसलैंड में काफी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह

डॉल्फिन को देखने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी  उपयुक्त स्थान में से एक माना जाता है। यहां का राष्ट्रीय उद्यान डॉल्फिन को देखने के लिए एक आदर्श लोकेशन है।

Credit: .template.net

अंडमान आयलैंड में आने वाला है हैवलॉक द्वीप खास तौर पर डॉल्फिन को देखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ” शहीद   द्वीप, नॉर्थ बे द्वीप, क्लीक  द्वीप महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान में भी आप डॉल्फिन को पानी में कलाबाजियां खाते हुए आसानी से देख सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *