सुकून ऐसा की वापस आने का नहीं करेगा मन, आज ही बनाए इस बेहतरीन हिल स्टेशन्स की प्लानिंग

हमारे देश में बहुत सारे हिल स्टेशन मौजूद है और खासतौर से उत्तर भारत के हिल स्टेशन पर तो सालों भर टूरिस्ट का ताँता लगा होता है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है तो उत्तर भारत में नहीं बल्कि कही और है और यहाँ आकर इतना सुकून मिलता है कि आपको वापस लौटने का मन न करे। तो चलिए जानते है विस्तार से –

ये भी पढ़ें: बरेली से कुछ ही दूरी पर स्थित है ये 4 खूबसूरत हिल स्टेशन, छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए है परफेक्ट

इस पोस्ट में हम उत्तर भारत के हिल स्टेशन नहीं बल्कि दक्षिण भारत में स्थित बेहतरीन हिल स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे है। ये पहाड़ी स्टेशन इतने मनमोहक हैं कि आप यहां की सौंदर्य में खो सकते हैं।

मुन्नार

तीन पहाड़ी धाराएँ मुतिरापूझा, नल्लथन्नी और कुंडला के मिलान स्थल पर यह बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन मून्नार स्थित है।  समुद्र तट से लगभग 1600 मीटर ऊपर स्थित मुन्नार एक वक्त में ब्रिटिश सरकार के गर्मियों का विश्राम स्थल हुआ करता था।

यहाँ दूर दूर तक फैले चाय के बागान, जंगलों और घास के मैदानों में जाने क्या है कि आने से आपको लौटने का मन ही नहीं करेगा। मून्नार में दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी भी है।

मुन्नार में एरविकुलम नेशनल पार्क, मटुपेट्टी डैम, कोलुक्कुमलई पर्वत शिखर और आनामुदी पर्वत शिखर जैसे कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

कुनूर

दक्षिण भारत में जब भी किसी हिल स्टेशन का जिक्र होता है तो उसमे ऊटी का नाम जरूर आता है, लेकिन इस बार हम आपको ऊटी नहीं लेकर चल रहे, हम आपको ऊटी से करीब 18 से 20 किमी. दूर कुन्नूर लेकर चल रहे हैं।

यदि आपको भीड़-भाड़ से दूर थोड़ा शांति और सुकून पसंद है तो आपको यह जगह काफी ज्यादा पसंद आने वाला है। चाय बागों से घिरा हुआ कुन्नूर एक बहुत ही सुंदर स्थान है।

नीलगिरी पर्वत की सुंदरता के बीच यहाँ आपको जलप्रपातों, झीलों, बागों और कॉलोनियल शैली की वास्तुकला के साथ कई दृश्यमय स्थलों को देखने का मौका मिलेगा।

महाबळेश्वर

पुणे से करीब 120 किलोमीटर और मुंबई से 285 किलोमीटर की दूर पर स्थित महाबळेश्वर एक प्रसिद्ध पहाड़ी स्टेशन है जो महाराष्ट्र में स्थित है।

मानसून और गर्मियों के मौसम में काफी तादाद में टूरिस्ट महाबलेश्वर की सुंदरता का लुत्फ उठाने के लिए जाते हैं, यहाँ का मौसम काफी अच्छा रहता है।

यहाँ आपको दूर तक फैले हुए पहाड़, नदियां, झरने और कई किले देखने को मिलेगा। महाबळेश्वर को फलों की नगरी भी कहा जाता है. यहां आम, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती, अंजीर, अंगूर, केला आदि के फल उगाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: राजस्थान की कला और संस्कृति का उम्दा प्रदर्शन, इस दिन से शुरू हो रहा है सबसे खास सांभर फेस्टिवल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *